आमजन से अपील इस प्रकार के मैसेज को करें नजरअंदाज नही तो हो जाओगे साइबर ठगी का शिकार- पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य।

फरीदाबादः- फरीदाबाद पुलिस आमजन को साइबर ठगी से बचाए रखने के लिए समय-समय पर एडवायजरी जारी करके जागरूक करने का निरंतर कार्य कर रही है। इसके अलावा भी फरीदाबाद पुलिस द्वारा स्कूल, कॉलेज, कम्पनियां, अन्य शैक्षणिक संस्थान व अन्य सार्वजनिक स्थलों पर साइबर अपराध जागरूकता कार्यक्रम चलाकर लोगों को इन अपराधों के प्रति जागरूक किया जा रहा है। आजकल साइबर अपराधियों द्वारा किसी भी व्यक्ति के पास व्यक्तिगत व सोशल मीडिया आदि प्लैटफार्म पर राम मंदिर के उद्घाटन के नाम पर लोगों को फ्री मोबाइल फोन रिचार्ज करने व प्रसाद की फ्री होम डिलीवरी करने के नाम के मैसेज वायरल किए जा रहे हैं। आमजन से अपील है कि कोई भी व्यक्ति इस प्रकार के मैसेजों पर विश्वास ना करें और इन्हें नजरअंदाज कर दें। आपकी छोटी सी असावधानी आपको आर्थिक हानि के साथ-साथ मानसिक हानि भी पंहुचा सकती है।

ठगी करने के नए तरीके-

1. फ्री रिचार्ज करने के नाम पर मैसेज भेजकर।

साइबर ठग आपके मोबाइल फोन या सोशल मीडिया खातों पर राम मंदिर के उद्घाटन के नाम पर सरकार की स्कीम बताकर आपके पास फ्री में मोबाइल फोन रिचार्ज करने का मैसेज भेज सकते हैं, जिसमें साइबर अपराधी आपके पास एक लिंक भेजेंगे और उस लिंक पर क्लिक करके फ्री में रिचार्ज करने का लालच देंगे। आपके द्वारा उस लिंक पर क्लिक करते ही आपके मोबाइल फोन पर साइबर अपराधियों का नियंत्रण हो सकता है और साइबर अपराधी आपकी सारी जमा पूंजी को कुछ ही क्षणों में आपके खाते से उड़ा सकते हैं। इसलिए इस प्रकार के मैसेजों पर विश्वास ना करें और साइबर सुरक्षित रहें।

2. प्रसाद फ्री होम डिलीवरी करने के नाम पर-

आजकल कई वेबसाइट राम मंदिर या अन्य किसी धार्मिक संस्थान का प्रसाद फ्री होम डिलीवरी करने का दावा कर रही हैं। इंटरनेट का प्रयोग करते समय आपको किसी वेबसाइट पर प्रसाद फ्री होम डिलीवरी करने का मैसेज दिखाई दे सकता है। उसके एक लिंक भी दिखाई दिया हो सकता है। प्रसाद की फ्री होम डिलीवरी का लालच व दिए गए लिंक पर क्लिक करना आपको मुसीबत में भी डाल सकता है और आपके साथ फ्रॉड हो सकता है। इसलिए इंटरनेट पर प्रसाद की फ्री होम डिलीवरी का मैसेज देखकर उस को अनदेखा कर दें। क्योंकि कोई भी धार्मिक संस्थान प्रसाद की फ्री होम डिलीवरी करने का दावा नही करती हैं।

उपरोक्त मैसेजों के अलावा भी आपको विभिन्न प्रकार से लालच दिए जा सकते हैं। हमें किसी भी प्रकार के लालच के मैसेज व विज्ञापन आदि से सतर्क रहना है और अपने आपक को साइबर सुरक्षित रखना है। अगर फिर भी आपके साथ कोई साइबर ठगी या साइबर अपराध हो जाता है तो तुरंत अपनी शिकायत साइबर हेल्पलाइन 1930 या https://cybercrime.gov.in पर दर्ज करवाएं। साइबर पुलिस द्वारा साइबर अपराधियों के बैंक खातों को फ्रीज करके ठगी से प्राप्त की गई राशि वापस आपके बैंक खाते में वापस मिल सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here