फरीदाबाद- पुलिस महानिदेशक हरियाणा के आदेश, पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के मार्गदर्शन में फरीदाबाद पुलिस के थाना/चौकी व अपराध शाखा टीम ने “नशा मुक्त भारत पखवाडा” अभियान के तहत फरीदाबाद पुलिस ने विभिन्न स्थानों पर आम जनता को नशे के विरुद्ध जागरूक किया है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि “नशा मुक्त भारत पखवाडा” युवाओं को नशे से दूर रखना तथा उनकी ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में लगाने की एक मुहिम है जिसमें युवाओं को नशे से दूर रहकर खेलों के प्रति बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। आज के दौर में नशा मुक्ति अत्यंत महत्वपूर्ण मुद्दा है। नशे के खतरे के बारे में जागरूकता बढ़ती जा रही है और समाज में नशे के असर से लोगों की स्थिति बिगड़ती जा रही है। इसलिए, नशा मुक्ति के लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाना आवश्यक है।

? नशे के समस्या को हल करने के लिए, लोगों को नशा और उसके असरों के बारे में सोशल मीडिया, टीवी और रेडियो जैसी माध्यमों का उपयोग करके नशे के खतरों के बारे में जानकारी प्रदान की जा रही है।

? अधिकतर नशे के मुक्ति कार्यक्रम नशे की जड़ों पर काम करते हैं, जैसे कि नशे की इच्छाओं से निपटना, नशे के दुष्परिणामों को रोकना और नशे से मुक्त जीवन का समर्थन करना। साथ ही, नशे के खतरों से निपटने के लिए नवाचारी तकनीकों का भी उपयोग किया जाता है।

? इसके अलावा, सरकार द्वारा नशे के खतरों से निपटने के लिए समाज के सभी वर्गों में चर्चा और जागरूकता कार्यक्रम भी चलाए जा रहे हैं। इससे नशे के खतरों और नशे से मुक्त जीवन के फायदे से संबंधित जानकारी सभी लोगों तक पहुंचती है।

? इस प्रकार, नशा मुक्ति के लिए एक सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाना आवश्यक है। नशे के खतरों की जागरूकता, नवाचारी तकनीकों का उपयोग, समाज के सभी वर्गों में चर्चा और जागरूकता कार्यक्रम नशे से मुक्ति हासिल करने में मदद कर सकते हैं।

फरीदाबाद पुलिस कि आमजन से अपील है कि नशा से दूर रहें और आपके आसपास यदि कोई व्यक्ति नशा बेचने का काम करता तो तुरंत पुलिस को टोल फ्री नंबर 9050891508, पुलिस कंट्रोल रुम नम्बर 9999150000 व डायल 112 पर सूचना देकर समाज को नशा मुक्त करने में पुलिस का सहयोग करें। पुलिस को सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी। फरीदाबाद पुलिस सदैव आपके साथ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here