फरीदाबाद- पुलिस महानिदेशक हरियाणा के आदेश, पुलिस आयुक्त राकेश कुमार आर्य के मार्गदर्शन में फरीदाबाद पुलिस के थाना/चौकी व अपराध शाखा टीम ने “नशा मुक्त भारत पखवाडा” अभियान के तहत फरीदाबाद पुलिस ने विभिन्न स्थानों पर आम जनता को नशे के विरुद्ध जागरूक किया है।

पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि “नशा मुक्त भारत पखवाडा” के तहत फरीदाबाद पुलिस द्वारा आमजन को लगातार जागरूक किया जा रहा है ताकि उनको नशे जैसे अभिशाप से बचाया जा सके। इसी को ध्यान में रखते हुए फरीदाबाद पुलिस द्वारा स्कूल, कॉलेज, धर्मशाला, पार्क, कोचिंग इंस्टिट्यूट, कंपनी इत्यादि स्थानों पर जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं।

?नशा एक अभिशाप है। यह एक सामाजिक, स्वास्थ्यिक और मानसिक समस्या है जिसका असर सभी समुदायों पर पड़ता है। नशा न केवल व्यक्तियों को नष्ट करता है, बल्कि परिवार, समाज और राष्ट्र को भी प्रभावित करता है। यह अस्थायी सुख और बहुत सारे समस्याओं का कारण बनता है।

?नशा व्यक्ति के मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को खराब करता है। यह उनकी प्रतिभा, कार्यक्षमता और संबंधों को भी प्रभावित करता है। नशे के कारण व्यक्ति अपने लक्ष्यों और सपनों से दूर हो जाता है और समाज में उपद्रव फैलाता है।

? नशे के अभिशाप से निपटने के लिए सभी समुदायों को मिलकर काम करना चाहिए। एक जागरूक, संवेदनशील और स्वस्थ समाज का निर्माण करने के लिए हमें नशे के प्रति जागरूकता फैलानी चाहिए और नशा मुक्ति को बढ़ावा देना चाहिए।

? नशे के खिलाफ लड़ाई मुश्किल हो सकती है, लेकिन नामुनकिन नहीं। हमें एक सशक्त, सक्रिय और सहयोगी समाज का निर्माण करने के लिए संगठनित होकर मिलकर काम करना चाहिए। इस प्रकार हम नशे के अभिशाप से निपट सकते हैं और समृद्ध, स्वस्थ और समर्पित जीवन जी सकते हैं।

फरीदाबाद पुलिस कि आमजन से अपील है कि नशा से दूर रहें और आपके आसपास यदि कोई व्यक्ति नशा बेचने का काम करता तो तुरंत पुलिस को टोल फ्री नंबर 9050891508, पुलिस कंट्रोल रुम नम्बर 9999150000 व डायल 112 पर सूचना देकर समाज को नशा मुक्त करने में पुलिस का सहयोग करें। पुलिस को सूचना देने वाले की पहचान गुप्त रखी जाएगी। फरीदाबाद पुलिस सदैव आपके साथ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here