फरीदाबाद- डीसीपी सेंट्रल पूजा वशिष्ठ के द्वारा दिए गए दिशा निर्देश के तहत कार्रवाई करते हुए एसीपी वूमेन सेफ्टी मोनिका थाना ओल्ड प्रभारी इंस्पेक्टर राजीव की टीम ने भीम बस्ती ओल्ड फरीदाबाद में लोगों को नशा के दुष्परिणाम, 112 एप और साइबर फ्रॉड के बचाव के संबंध में जागरुक किया है।

एसीपी वूमेन सेफ्टी मोनिका ने बताया कि नशा और साइबर फ्रॉड के बचाव के जागरुकता अभियान के लोगो को नशा और साइबर फ्रॉड के बचाव के संबंध में जागरुक किया। पुलिस टीम ने भीम बस्ती एरिया में जाकर आमजन को नशा से बचने व टोल फ्री न. 9050891508 की जानकारी दी जिसपर अपने एरिया में नशा बेचने वालो के खिलाफ सूचना देकर, शहर को नशा मुक्त बनाने में अहम भूमिका निभा सकते है। पुलिस के हेल्पलाइन नम्बर डायल 112 पर सूचना दे। आपकी तुरंत पुलिस के द्वारा सहायता की जाएगी। अगर आपके आस पास कोई व्यक्ति नशा तस्करी करता है तो नशा तस्करों के बारे में पुलिस को सूचना दे।

एसीपी वूमेन सेफ्टी मोनिका ने महिला विरुद्ध अपराध के संबंध में जागरुक करते हुए बताया कि अगर कोई महिला घर या ऑफिस से निकलती है और कोई व्यक्ति उसका पीछा करता है तो इसकी सूचना तुरंत पुलिस को दे। महिला अपनी सुरक्षा के लिए डायल 112 एप डाउनलोड करें। अगर कोई व्यक्ति महिला का आते-जाते समय पीछा करता है तो तुरंत पुलिस को डायल 112 पर सूचना दें सूचना के 5-10 मिनट के अंदर पुलिस टीम आपकी सहायता के लिए पहुंच जाएगी।

कुछ व्यक्ति किसी भी तरह के लालच या ऑफर के चक्कर में साइबर ठगी के शिकार हो जाते हैं साइबर अपराधी नए-नए तरीके अपनाकर भोले भाले नागरिकों के साथ साइबर ठगी की वारदात को अंजाम देते हैं परंतु इसके प्रति जागरूक होकर हम साइबर अपराधियों के चंगुल से बच सकते हैं और साइबर अपराध के विरुद्ध जागरूक होकर अपने साथियों को भी इससे बचा सकते हैं। साइबर ठगी की वारदात घटित होने पर तुरंत 1930 पर कॉल कर सूचना दें ताकि आपके पैसे को तुरंत आपके अकाउंट से भेजे गए दूसरे अकाउंट में फ्रिज किया जा सके।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here