-कहा, हरियाणा मिशन के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रमों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को किया जाए सम्मानित

जिला उपायुक्त नेहा सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को लघु सचिवालय के द्वितीय तल पर स्थित सभागार में शिक्षा विभाग के निपुण हरियाणा मिशन के अंतर्गत जिला स्टेयरिंग कमेटी की बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में जिला उपायुक्त नेहा सिंह ने कहा कि निपुण हरियाणा मिशन का उद्देश्य 2024-2025 तक सभी छात्रों को बुनियादी साक्षरता और संख्यात्मक ज्ञान प्रदान करना है। शिक्षा विभाग की ओर से प्राथमिक स्तर पर स्कूली बच्चों को खेल ही खेल में गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने व शिक्षा के प्रति रुझान बढ़ाने के लिए शुरू की गई निपुण हरियाणा मिशन से शिक्षा में सुधार हुआ है। विद्यार्थियों का प्राथमिक स्तर से ही शिक्षा की क्षेत्र में मज़बूत आधार बनाने के लिए शुरू से ही उन पर ध्यान देने की ज़रूरत है। इसके लिए हमे उन्होंने कहा कि हमें अपनी मेंटरिंग और मॉनिटरिंग टीम को और मजबूत करना होगा। उन्होंने एसडीएम और सीटीएम को भी विद्यालयों में अकादमिक सामग्री के वितरण और निपुण हरियाणा मिशन के प्रभावों की निगरानी करने के निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि निपुण हरियाणा मिशन के अंतर्गत आयोजित कार्यक्रमों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित भी किया जाए।

बैठक में निपुण हरियाणा मिशन के अंतर्गत जिला और ब्लॉक स्तर पर अभी तक के कार्यों की प्रगति रिपोर्ट पर चर्चा की गई। इसके साथ ही जिला एफएलएन समन्वयक संदीप तेवतिया ने निपुण हरियाणा मिशन के लक्ष्यों और आगामी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। पिछली तिमाही में जिले में किए गए विभिन्न कार्यों की विस्तृत रिपोर्ट पेश की गई और बताया गया कि विभाग द्वारा निपुण कार्यक्रम का अब कक्षा चौथी और पांचवी में भी विस्तार किया गया है, जिसके लिए जिले के लगभग सभी प्राथमिक शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अनुसार किए गए बदलावों की व्यापक प्रस्तुति की और सकारात्मक परिणामों के बारे में जानकारी दी।

बैठक में एसडीएम नरेंद्र कुमार, एसडीएम रणवीर सिंह, सीटीएम अप्रतिम सिंह, डीसीडब्ल्यूओ सुरेखा, खंड शिक्षा अधिकारी पलवल मामराज रावत, खंड शिक्षा अधिकारी हथीन शगीर अहमद, खंड संसाधन समन्वयक पलवल दयानंद रावत, खंड संसाधन समन्वयक हथीन सद्दीक अहमद, एसपीआईयू सदस्य श्रेयन, भावना व राजकुमार आदि मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here