फाउंडेशन अगेंस्ट थैलासीमिया एक ऐसी संस्था जिसने फरीदाबाद ज़िले को रक्तदान के लिए हरियाणा में नम्बर एक बनाया। किसी भी गैर सरकारी संस्था द्वारा फरीदाबाद में सब से ज्यादा रक्तदान शिविरों का श्रेय फाउंडेशन अगेंस्ट थैलासीमिया को ही जाता है। संस्था वर्ष 1995 लगातार रक्तदाताओ को रक्तदान के लिए प्रेरित कर रही है।

आज अगर थेलासीमिया ग्रस्त बच्चो को समय पर रक्त मिल रहा है तो उसमे सामाजिक कार्यकर्त्ता श्री बसंत भाटिया जी व् रोटरी क्लब्स का बहुत बड़ा योगदान रहा है।

बात १९९५ की करे तो उस समय, थेलासीमिया ग्रस्त बच्चो को एक यूनिट रक्त के लिए दिल्ली जाना पड़ता था रक्त के अभाव में थेलासीमिया ग्रस्त बच्चो की आयु सिमित थी बच्चा 10 – 12 वर्ष ही जी पाता था। आज बच्चे नहीं युवा बन स्वस्थ जीवन जी रहे है बहुत से बच्चो या यु कहो युवा थैलासीमिया ग्रस्त की आयु ४० वर्ष से ऊपर है।

सब से पहले रोटरी क्लब फरीदाबाद ईस्ट आगे आया था जिसमे रोटेरियन एच. एल. भुटानी, रोटेरियन के. सी. लखानी, रोटेरियन शम्मी कपूर का विशेष सहयोग रहा।

साथ ही पूर्व क्रिकेट कप्तान श्री कपिल देव जी न खुद फरीदाबाद आकर रक्तदान किया अपितू लोगो को रक्तदान के लिए प्रेरित किया साथ ही साथ श्री अलोक मित्तल ADGP CID हरियाणा का विशेष सहयोग रहा उन्होंने अपनी धर्मपति श्रीमती निधि मित्तल के साथ फरीदाबाद आकर रक्तदान किया। स्वर्गीय श्री नरेंद्र चंचल जी ने हमेशा लोगो को रक्तदान के लिए प्रेरित किया था जो कभी नहीं भुलाया जा सकता

फाउंडेशन अगेंस्ट थैलासीमिया के प्रधान भगवान गुलाटी ने बताया की स्वेच्छिक रक्तदाताओ के लिए सरकार से सुविधाओ की मांग की जा रही है उनको इनकम टैक्स में छूट, रेल – हवाई यात्रा में अलग से सुविधा, सरकारी नौकरियों में विशेष छूट दी जाये।

फाउंडेशन अगेंस्ट थैलासीमिया के महा सचिव रविंद्र डुडेजा व् जे. के. भाटिया का हमेशा प्रयास रहा है महिला वर्ग को रक्तदान के लिए आगे लाया जाये ताकि उसका पूरा परिवार रक्तदान के लिए आगे आ जाता है। संस्था हर समय सभी रक्त दाताओ व् रक्तदान शिविर आयोजित करने वाली संस्थाओ की हमेशा ऋणी रहेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here