-डॉ. ओपी भल्ला फाउंडेशन की ओर से 15 दिवसीय कार्यक्रम आयोजित हुए

-विभिन्न स्कूलों के 8वीं से 12वीं के कक्षा के छात्रों ने की भागीदारी

फरीदाबाद

मानव रचना शैक्षणिक संस्थान (एमआरईआई) में डॉ. ओपी भल्ला फाउंडेशन की ओर से 15 दिवसीय सोशल इंटर्नशिप कार्यक्रम का आयोजन किया गया। स्कूली छात्रों को सामाजिक और पर्यावरणीय गतिविधियों के प्रति जागरूक करने के मकसद से हुए इस कार्यक्रम में मानव रचना इंटरनेशनल स्कूल (एमआरआईएस) सेक्टर-14, एमआरआईएस- चार्मवुड विलेज, होली चाइल्ड और मॉन्टेसरी कान्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल से कक्षा 8वीं से 12वीं तक के छात्रों ने भाग लिया।

मानव रचना की ओर से ये इंटर्नशिप कार्यक्रम विभिन्न क्षेत्रों के अनुभवी शिक्षकों के मार्गदर्शन में डिज़ाइन किया गया है। इसका मकसद छात्रों को समाज और पर्यावरण के प्रति सतर्क बनाने के साथ ही करियर डेवलपमेंट सेंटर (सीडीसी) के माध्यम से उनका कौशल निखारना भी है। कार्यक्रम के तहत एक्सपर्ट टॉक, व्यावहारिक सर्वेक्षण, विभिन्न कार्यशालाएं और सत्र भी आयोजित किए गए। कार्यक्रम का नेतृत्व एमआरईआई के महानिदेशक व डॉ. ओपी भल्ला फाउंडेशन के वाइस चेयरमैन डॉ. एनसी वाधवा ने किया।

इंटर्नशिप कार्यक्रम के तहत छात्रों को पर्यावरण और स्मार्ट उपयोग, असमानता, जीवनशैली व समग्र कल्याण विषयों पर प्रोजेक्ट दिए गए। कार्यक्रम की शुरुआत ओरिएंटेशन कार्य़क्रम के साथ हुई, इसके बाद मेंटर कनेक्ट और कार्यशालाओं का आयोजन हुआ जिसमें छात्रों को चुने गए विषयों पर व्यक्तिगत मार्गदर्शन दिया गया। छात्रों ने टीम वर्क और आपसी समझ के साथ सर्वेक्षण का काम भी किया। वहीं नेचर वॉक के तहत श्री पंकज ग्रोवर और फाउंडेशन की टीम के नेतृत्व में पर्यावरण संरक्षण और सस्टेबेल प्रेक्टिसेज के बारे में उन्हें जागरूक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here